मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021: Abhyudaya Yojana नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Apply, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन, यूपी नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन की प्रकिया और अन्य जानकारिया आपको इस लेख में दी जाएँगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्रों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को कोचिंग प्रदान की जाएगी जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण कोचिंग नहीं ले पाते हैं।

हम जानते हैं कि हमारे देश में कई छात्र ऐसे हैं, जो आईएएस, आईपीएस बनना चाहते हैं, जिसके लिए अधिकतर छात्रों को कोचिंग की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में बहुत से छात्रों की आर्थिक इतनी अच्छी नहीं होती है कि वे कोचिंग कर सकें, जिसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा Uttar Pradesh Mukhyamantri Abhyudaya Yojana का शुभारम्भ किया गया है, जिससे कि सभी छात्र अपने सपने को पूरा कर सकें।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर, IAS, IPS, PCS, NDS, CDS, NEET और JEE जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षाओं की तैयारी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत, ऐसे सभी छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, लेकिन अपनी वित्तीय स्थिति के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं।

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

इस योजना के तहत, प्रभाग स्तर पर छात्रों को पाठ्यक्रम और प्रश्न बैंक भी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 लागू की जाएगी। इस योजना के तहत कक्षाएं बसंत पंचमी के दिन से शुरू होंगी। इस योजना के तहत, छात्रों को ऑनलाइन अध्ययन सामग्री के साथ ऑफ़लाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएंगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना फरवरी अपडेट

आप सभी जानते है की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के 71 वें स्थापना दिवस के अवसर पर Abhyudaya Yojana की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस आदि परीक्षाओ के लिए छात्रों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी। सभी लाभार्थी छात्रों को पूरी तरह से मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी। आज दिनांक 10 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए abhyuday.up.gov.in/ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो गए हैं।

  • छात्रो को मुफ्त कोचिंग में स्मार्ट क्लासेज दी जाएँगी जिसके तहत सभी छात्रों को क्वेश्चन बैंक और ऑनलाइन माध्यम से स्टडी मैटेरियल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए बरेली में जेडी डॉक्टर प्रताप कुमार को शिक्षकों को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गयी है।
  • इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए शिक्षकों का एक पैनल तैयार किया जायेगा जो बरेली में सामान्य स्कूल की कक्षाओं के बाद कोचिंग की क्लास लगाएंगे।
  • छात्रों को कमिश्नर द्वारा फिजिक्स तथा डीएम द्वारा इतिहास पढ़ाया जाएगा। इसके आलावा अन्य प्रशासनिक आला अधिकारी अपने समय के अनुसार क्लास लेंगे। छात्रों को सभी विषयो के उत्कृष्ट विशेषज्ञो के द्वारा क्लास दी जाएँगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन की अंतिम तारीख 

अब मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। इस योजना में अब छात्र 28 फरवरी, 2021 को रात 8:00 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं। इसके बाद मार्च के पहले सप्ताह में परीक्षा 5 और 6 मार्च को आयोजित की जाएगी। Abhyudaya Yojana के तहत अब तक 500000 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। इन सभी छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू हो गई हैं। इन 500000 छात्रों में से, 50000 से अधिक छात्रों को ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए चुना गया है। शेष 4.30 लाख प्रतियोगी भी परीक्षा में भाग ले सकते हैं। वे सभी छात्र जिन्होंने ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पंजीकरण किया है, वे भी भौतिक कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना टेबलेट वितरण

उत्तर प्रदेश के बजट की घोषणा 22 फरवरी 2021 को हुई थी । इस बजट के तहत, अभ्युदय योजना के 1000000 युवाओं को मुफ्त टैबलेट देने की बात की है और उन्होंने यह भी कहा है की टैबलेट वितरण के लिए सरकार के माध्यम से जल्द ही पात्रता शर्तों को शुरू किया जाएगा। इस टैबलेट के जरिए छात्रों को पढ़ाई के लिए  मदद की जाएगी। कोचिंग में नामांकित छात्रों को टैबलेट प्रदान किया जाएगा। यह प्रवेश उन्हें प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाएगा। कोचिंग के लिए छात्रों का चयन करने के बाद, योग्य मेधावी छात्रों को टैबलेट प्रदान करने के लिए दिशानिर्देश शुरू किए जाएंगे। जिसके आधार पर उन्हें टैबलेट मिलेगा। इस योजना को शुरू करने उदेश्ये यह है की टैबलेट के द्वारा छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद होगी। इस टैबलेट के द्वारा छात्रों को इंटरनेट एक्सेस मिलेगा जिससे वे अपनी परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और इस टैबलेट के द्वारा छात्रों को शिक्षा हासिल करने में भी आसानी मिलेगी।

अभ्युदय कोचिंग स्टूडेंट्स को मिलेगा टेबलेट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना जी ने वित्तीय वर्ष 2021 22 के लिए पेपर 10 बजट पेश करते हुए सदन में बताया कि अभ्युदय योजना के तहत छात्रों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इन टेबलेट को देने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इन टेबलेट के माध्यम से छात्रवृत्ति वर्ल्ड क्लास अटेंड कर सके। जैसा कि आप जानते हैं हाल ही में योगी सरकार ने अभ्युदय योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत यूपीएससी सिविल सेवा, पीसीएस, जेईई, नीट, यूपीएसएसएससी, एनडीए, सीडीएस, बीएड एंट्रेंस, एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जा रही है। इस योजना के पहले चरण में लगभग 5 लाख विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था जिसमें से 50 हजार से अधिक विद्यार्थियों का चयन कोचिंग प्रदान करने के लिए किया गया। यह कोचिंग ऑनलाइन एंड ऑफलाइन दोनों प्रकार की क्लासेस में प्रदान की जा रही है। सभी योग्य प्रशिक्षकों द्वारा सभी छात्रों को कोचिंग प्रदान की जाएगी ताकि वे अच्छे से इन परीक्षाओं के लिए तैयारी कर सकें।

Abhyudaya Yojana में एक ही दिन में 1000 सब्सक्राइबर्स

अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से मुफ्त कोचिंग देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना को न केवल ऑफलाइन बल्कि ऑनलाइन भी सराहना मिल रही है। एक ही दिन में JEE और NEET की कोचिंग देने के लिए शुरू किए गए YouTube चैनल को 1000 से अधिक छात्रों ने सब्सक्राइब कर दिया था। मुख्मंत्री अभ्युदय योजना के तहत एनडीए छात्रों के लिए ऑनलाइन पेज भी शुरू किया गया है। NEET और JEE परीक्षा YouTube के माध्यम से प्रदान की जा रही है। जिसमें अब तक 1500 से अधिक छात्रों ने सदस्यता ली है। 1500 ग्राहकों में से 1000 ने पहले ही दिन काम कर लिया था और ग्राहकों की संख्या बढ़ने का रुझान अभी भी जारी है। इस सफलता के मद्देनजर, NDA कोचिंग प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए एक अलग YouTube चैनल बनाया गया है।

Highlights of Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

योजना का नामउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
वर्ष2021
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीछात्र-छात्राएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यप्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान
लाभIAS/PCS और अन्य परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत छात्रों का मार्गदर्शन

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के तहत, न केवल कोचिंग, बल्कि IAS, IPS और PCS की तैयारी करने वाले छात्रों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा। विभिन्न अवसर ऑफ़लाइन कक्षाओं में छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। IAS, PCS परीक्षा के छात्रों के लिए प्रशिक्षु IAS, IPS, IFS (वन सेवा), PCS अधिकारी और NDA और CDS के छात्रों के लिए सैनिक स्कूल के प्राचार्य प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना विषय विशेषज्ञों को अतिथि संकाय के रूप में भी बुलाया जाएगा। संभाग स्तर पर इस योजना के तहत परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी भी मुफ्त प्रदान की जाएगी। क्वैचन बैंक के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर भी विवरण प्राप्त कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों की अध्ययन सामग्री भी छात्रों को प्रदान की जाएगी।

साक्षात्कार कक्षाओं की अनुसूची

NDA/CDS5 March (12 noon to 1pm)
JEE5 March (2pm-3pm)
NEET5 March (4pm-5pm)
UPSC6 March (2pm-3pm)

प्रशासन एवं प्रबंधन अकैडमी को सौंपी गई जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत अध्ययन सामग्री प्रदान करने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन और प्रबंधन अकादमी (उपाम) को सौंपी गई है। उपखंड द्वारा संभाग स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन और प्रशिक्षण की निगरानी भी की जाएगी। यदि छात्र ने इस योजना के तहत प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है, तो मुख्य परीक्षा की तैयारी का जिम्मा भी उपम को सौंपा गया है। अपाम के माध्यम से प्रश्न बैंक, क्विज आदि भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के माध्यम से, अब आप घर से ही प्रतियोगिताओं की परीक्षा के लिए कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आपको फीस देने की भी जरूरत नहीं होगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 18 संभागीय मुख्यालय को परियोजना के पहले चरण में शामिल किया गया है। इन 18 मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरू किए जाएंगे। ये कोचिंग सेंटर राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में चलाए जाएंगे।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana E Platform

हर साल उत्तर प्रदेश के लगभग 4 से 5 लाख छात्र UPSC, विभिन्न राज्य PSC, JEE, NEET आदि परीक्षाओं में भाग लेते हैं। इनमें से ज्यादातर बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं। यह योजना ऐसे सभी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। मंडलायुक्त लखनऊ के तहत एक ई-लर्निंग सामग्री मंच विकसित किया जाएगा। जिसके तहत छात्रों को अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर, विभिन्न अधिकारी परीक्षा की तैयारी के लिए वीडियो के माध्यम से अपना अनुभव साझा करेंगे। इस मंच पर लाइव सत्र और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे। इस प्लेटफॉर्म पर छात्र द्वारा प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी Uttar Pradesh Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के तहत, छात्र घर से कोचिंग प्राप्त करने के साथ-साथ कोचिंग सेंटर पर भी उपलब्ध हो सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान करने के लिए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से, राज्य के छात्रों को राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग, ऑफ़लाइन और ऑनलाइन प्रदान की जाएगी। ताकि उन्हें कोचिंग लेने के लिए किसी दूसरे शहर या राज्य में न जाना पड़े।
  • अब उन लोगों को भी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से कोचिंग प्रदान की जाएगी, जो अपनी वित्तीय स्थिति बिगड़ने के कारण कोचिंग नहीं ले सकते थे। क्योंकि यह कोचिंग सरकार द्वारा निशुल्क दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत, कोचिंग प्रदान करने के लिए राज्य के छात्रों को राज्य और देश में सर्वश्रेष्ठ संकाय उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए हर संभागीय मुख्यालय पर कोचिंग संस्थान चलाए जाएंगे।
  • इसके साथ ही उन्हें वर्चुअल माध्यम से भी जोड़ा जाएगा। ताकि उन छात्रों को भी जो संभागीय मुख्यालयों तक नहीं पहुंच सके, को कोचिंग प्रदान की जा सकें।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत शुरू किए गए कोचिंग संस्थान तकनीकी सुविधाओं से संपन्न होंगे और इनमें सर्वश्रेष्ठ संकाय भी होंगे।
  • कोचिंग संस्थानों में कोचिंग राज्य के योग्य अधिकारियों, IAS, IPS, IFS, PCS आदि द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही विषय विशेषज्ञ भी कोचिंग प्रदान करने में शामिल होंगे।
  • मेडिकल और इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े शिक्षक छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग कोचिंग प्रदान करेंगे।
  • अब UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के माध्यम से  राज्य का प्रत्येक छात्र कोचिंग प्राप्त कर सकेगा। ताकि वह अपना उज्ज्वल भविष्य बना सके।
  • अब राज्य के छात्र भी इस योजना के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत छात्रों को दी जाने वाली कोचिंग

  • एनडीए
  • सीडीएस
  • जे ई ई
  • नीट
  • अर्धसैनिक
  • केंद्रीय पुलिस बल
  • बैंकिंग
  • एसएससी
  • बीएड
  • टीईटी
  • संघ लोक सेवा आयोग
  • यूपी लोक सेवा आयोग
  • अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
  • अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का मुख्य उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में कई छात्र ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं। जो छात्र IAS, IPS, PCS, NDA, CDS, NEET के लिए परीक्षा देना चाहते हैं, तो उनको कोचिंग करने करने की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्र कोचिंग नहीं कर पाते हैं। ऐसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Mukhyamantri Abhyudaya Yojana की शुरुआत की गयी है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का मुख्य यह है कि उद्देश्य IAS, IPS, PCS, NDA, CDS, NEET जैसी प्रतियोगिताओं के लिए छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से, उन सभी छात्रों को जो खराब वित्तीय स्थिति के कारण कोचिंग प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उन सभी छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी। यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के तहत, छात्रों को कोचिंग लेने के लिए किसी अन्य राज्य में नहीं जाना पड़ेगा। वह अपने राज्य और अपने जिले से कोचिंग ले सकता है। इस योजना के माध्यम से, राज्य के होनहार छात्रों को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और वे सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्राप्त करने के बाद परीक्षा में बैठ सकेंगे।

Benefits of Uttar Pradesh Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के स्थापना दिवस की शुरुआत की गई।
  • इस योजना के तहत, IAS, IPS, PCS, NDS, CDS, NEET आदि प्रतियोगिताओं की परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि: शुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • वे सभी छात्र जो अपनी वित्तीय स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग नहीं ले सके, उन्हें UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के तहत मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना को 2021 में Syllabus और Question Bank में उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में लागू की जाएगी।
  • मुख्मंत्री अभ्युदय योजना के अनुसार कोचिंग की कक्षाएं बसंत पंचमी के दिन से शुरू होंगी।
  • इस योजना के तहत, छात्रों को ऑनलाइन अध्ययन सामग्री के साथ ऑफ़लाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएंगी।
  • न केवल कोचिंग बल्कि छात्रों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य अभय योजना के तहत मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा। यह मार्गदर्शन विभिन्न अधिकारियों द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत, विषय विशेषज्ञों द्वारा अतिथि व्याख्यान की भी व्यवस्था की जाएगी।
  • परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी छात्रों को मुख्मंत्री अभ्युदय योजना के तहत भी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत, छात्रों को उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों की अध्ययन सामग्री भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश प्रशासन और प्रबंधन अकादमी को अध्ययन सामग्री के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • छात्रों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, मुख्य परीक्षा की तैयारी का जिम्मा भी उपम को सौंपा गया है।
  • इस योजना के पहले चरण में, 18 मंडल मुख्यालयों को शामिल किया गया है।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत एक ई-प्लेटफॉर्म भी विकसित किया जाएगा।
  • छात्रों को ई-प्लेटफॉर्म के माध्यम से ई-सामग्री प्रदान की जाएगी। छात्र इस ई-प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। छात्र ई-प्लेटफॉर्म पर भी अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का आरंभ

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उन छात्रों को कोचिंग प्रदान करने के लिए की गयी है जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कोचिंग नहीं कर पाते हैं। अब सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रतिभाशाली छात्रों को मुफ्त में कोचिंग की सुविधा दी जाएगी।

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी की 10 फरवरी 2021 को बसंत पंचमी के दिन मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। इस योजना को मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गरीबी छात्रों के IAS/IPS बनने के सपने को पूरा करने के लिए शुरू किया है।
  • Mukhyamantri Abhyudaya Yojana की शुरुआत से अब राज्य के छात्रों को कोचिंग के लिए बाहर नहीं जाना होगा। वह अपने ही क्षेत्र में अच्छे से कोचिंग की सभी सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य राज्य स्तरीय समिति का भी गठन किया है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • जो छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उनको उत्तर प्रदेश का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश के अलावा यदि को अन्य राज्य का छात्र आवेदन करता है, तो वह पात्र नहीं माना जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद बाद आपके पास वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में दिए गए पंजीकरण करे के बटन पर क्लिक कर देना है।
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहां आपको ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मोड में पंजीकरण के लिए पाठ्यक्रम का चयन करना होगा।
UP Mukhyamantri Abhyudaya YojanaYojana
  • आपके द्वारा पाठ्यक्रम का चयन किये जाने के बाद एक इनरोलमेंट फॉर्म खुल जायेगा, यहां इस इनरोलमेंट फॉर्म में आपको सभी आवशयक जानकारी जैसे:- आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल आई डी, डिवीजन, क्वालिफिकेशन, एड्रेस आदि दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक पेज खुल जायेगा यहां आपको सम्बंधित जानकारियों को भरकर वेरीफाई करना होगा।
  • आपके द्वारा दर्ज जानकारी के वेरीफाई होने के बाद मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत आवेदन पूरा हो जायेगा।

सक्षम कक्षाओं में चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन प्रक्रिया

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको अपना ईमेल आईडी और 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करके वेबसाइट में लॉगिन कर लेना है।
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा, यहां इस आवेदन फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस प्रूफ आदि को भर देना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन ओर क्लिक करना है। आपके द्वारा फॉर्म को सबमिट किये जाने के बाद आप सक्षम कक्षाओं के चयन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

सक्षम कक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सक्षम कक्षाओं के लिए चयन हेतु ऑनलाइन परीक्षा के लिए यहां क्लिक करें के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह, आप सक्षम कक्षाओं के चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

अभ्युदय योजना लाइव सेशन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन टू वॉच अभ्युदय योजना सेक्शन लाइव के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें आपको अपना यूजरनेम या ईमेल आईडी डालना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद, आपको वॉच लाइव के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप लाइव सेशन देख पाएंगे।

अभ्युदय योजना के अंतर्गत पॉपुलर सेशन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको पॉपुलर सेशन के  तहत view all सेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर सभी पॉपुलर सेशंस होंगे, और अब आप Play के बटन पर क्लिक करके पॉपुलर सेशन देख सकते हैं।

उपयोगकर्ता लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में उपयोगकर्ता लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने पॉप-अप विंडो खुल जाएगी।
उपयोगकर्ता लॉगिन
  • अब आपको दिए गए स्थान में ईमेल आईडी दर्ज करके चेकबॉक्स को भरकर लॉगिन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा लॉगिन बटन पर क्लिक किये जाने के बाद आप वेबसाइट में लॉगिन कर सकेंगे।

अधिकारी लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में अधिकारी लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने पॉप-अप विंडो खुल जाएगी।
अधिकारी लॉगिन
  • यहां आपको उपयोगकर्ता का नाम और ईमेल आईडी तथा पासवर्ड को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आप चेकबॉक्स पर क्लिक करके लॉगिन के बटन पर क्लिक कर दे।

Nodal Agency Address

  • Chief Minister Abhyudaya Yojana Cell,
  • UP Academy of Administration and Management,
  • Sector– D, Aliganj,
  • Lucknow – 226024

यह भी पढ़े – यूपी मिशन रोजगार 2021 ऑनलाइन आवेदन, Mission Rojgar Yojana रजिस्ट्रेशन

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *