राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021: जिलेवार सूची ऑनलाइन (Kisan Karj Mafi List)

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021, Rajasthan Karj Mafi Yojana List Online, Check Kisan Karj Mafi List In Hindi, किसान कर्ज माफ़ी जिलेवार सूची ऑनलाइन देखने के चरणों की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। राजस्थान सरकार ने राज्य में किसानो की बढ़ती आत्महत्याओं को देखते हुए किसानो के सिर से कर्ज का बोझ कम करने के लिए राजस्थान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत जिन भी किसानो ने कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन किया था वह ऑनलाइन Rajasthan Karj Mafi Yojana List में नाम देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 25 सितम्बर 2019 को 100 करोड़ के बजट के साथ Rajasthan Karj Mafi Yojana की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरआत के बाद किसानो की बैंको में 02 लाख के कर्ज की गिरवी जमीन, जायदाद पुनः किसानो के नाम हो जाएगी। राजस्थान सरकार के किसान कर्ज माफ़ी योजना के निर्णय से किसानो को दीर्घकालीन लाभ प्राप्त हुए हैं। वह सभी आवेदक जिन्होंने कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन किया था वह आधिकारिक वेबसाइट पर  राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Rajasthan Karj Mafi Yojana List

वह सभी किसान जिन्होंने अपने 2 लाख तक के कर्ज के लिए राजस्थान माफ़ी योजना में आवेदन किया है वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Rajasthan Karj Mafi Yojana List में नाम देख सकते हैं। कर्ज माफ़ी लोइस्ट की जाँच के लिए आपको कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आप ऑनलाइन किन किन किसानों का कितना और कब तक का कर्ज माफ किया है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021 में जिन भी किसानो के नामो को शामिल किये जायेगा उनका 02 लाख तक का कर्ज सरकार के द्वारा माफ़ कर दिया जायेगा। वह सभी किसान जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है वह जल्द से जल्द आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं। इस लेख में हम राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना और लाभार्थी सूची से सम्बंधित सभी जानकारियों को अवगत करा रहे हैं।

राजस्थान कर्ज माफी योजना का क्रियान्वयन

मुखयमंत्री अशोक गहलोत सरकार द्वारा कर्ज माफी योजना का क्रियान्वयन दो श्रेणियों में किया जायेगा। पहली श्रेणी में लघु तथा दूसरी श्रेणी में सीमांत किसानो को जगह दी गयी है। दोनों श्रेणियों के अनुसार कृषक कर्ज माफी की जानकारी इस प्रकार है:-

लघु {Small} किसानो के लिए:- इस श्रेणी में 2 हेक्टयेर तक की कृषि भूमि वाले किसानो को शामिल किया गया है। प्रदेश के सभी लघु किसानो का सरकार ने 2 लाख रूपये तक के कर्ज की माफ़ी की योजना बनाये है। वसुंधरा राजे सरकार द्वारा इन किसानो का 50,000 रूपये का कर्ज माफ किया गया था शेष डेढ़ लाख लाख रूपए का कर्ज वर्तमान सरकार द्वारा माफ़ कर दिया जायेगा।

सीमांत {Marginal} किसानो के लिए:- इस श्रेणी में उन किसानो को शामिल किया गया है जिनके पास 2 हेक्टयेर से अधिक कृषि भूमि है। इन किसानो का पिछली सरकार द्वारा अनुपातिक आधार पर कर्ज माफ किया गया था शेष कर्ज राशि को नई कर्ज माफी में जोड़ दिया जायेगा।

Benefits of Kisan Karj Mafi List Rajasthan

  • किसान कर्ज माफी योजना राजस्थान के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानो को लाभ पहुंचाया जायेगा
  • वह सभी क्सियन जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य है वह बैंको से कर्ज लाया हुआ होने की स्थिति में इस योजना का लाभ लेने के लिए आवड़दान कर सकते हैं।
  • राजस्थान किसान ऋण मोचन योजना के तहत सभी निम्न वर्ग के किसानो के बैंको से लिए हुए कर्ज को माफ किया जायेगा।
  • नए ऋण लिए जाने की स्थिती में किसानो को राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत 10 लाख रुपये का बीमा कवर का लाभ भी मिलेगा।
  • इस कर्ज माफी योजना के तहत किसानो को अच्छी फसल के लिए बेहतर कृषि उपकरण खरीदने में भी सहायता मिलेगी।
  • इस योजना का लाभ देकर किसानो को कर्ज के बोझ से निकालकर आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रोत्साहोत किया जायेगा।

किसान कर्ज माफ़ी योजना की श्रेणियाँ

राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए इस योजना के तहत, 2 लाख रुपये तक के फसली ऋण माफ किए जाएंगे। राज्य के किसानों के पास, इस योजना का लाभ लेने के लिए 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। राज्य सरकार लगभग 18 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय किसान ऋण माफी योजना को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए रखेगी। इस योजना के माध्यम से किसानों को ऋण के बोझ से छुटकारा मिलेगा और उन्हें अधिक कृषि उत्पादन के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों की दो श्रेणियां बनाई गयी हैं, जिनकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

पहली श्रेणी

2 हेक्टेयर कृषि भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को इस श्रेणी में शामिल किया गया है। वे किसान जिनकी पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने 50 हजार रुपये तक के कर्ज माफ किए थे, इस श्रेणी में शामिल होंगे। अब बाकी के डेढ़ लाख रुपये  वर्तमान सरकार द्वारा माफ किये जायेगे। इस तरह, प्रत्येक किसान का दो लाख रुपये का कुल कर्ज माफ किया जाएगा।

दूसरी श्रेणी

इस श्रेणी में वे किसान शामिल हैं जो छोटे और सीमांत की श्रेणी में नहीं आते हैं, लेकिन पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान, उनका आनुपातिक आधार पर कर्ज माफ किया गया था। शेष राशि अब नए कर्ज माफी के लिए समायोजित की जाएगी।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021 का उद्देश्य

इस योजना को छोटे और सीमांत किसानो के 02 लाख रूपये तक के कर्ज को माफ़ करने के लिए किया गया है। वह सभी किसान भाई जिन्होंने अपने कर्ज की माफ़ी के लिए लिस्ट में देखने के लिए किसी सरकारी विभाग के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप ऑनलाइन मोड में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट को देख सकते हैं।

इस योजना के तहत सभी लघु और सीमांत किसानों के राष्ट्रीकृत बैंक, ग्रामीण बैंक, वाणिज्यिक बैंको से लिए हुए 30 नवम्बर 2018 तक के आपातकालीन फसल ऋण की बकाया राशि को माफ कर दिया गया है। सभी आवेदक किसान भाई ऑनलाइन मोड में इस लेख में दिए गए चरणों के द्वारा राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2021 में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे?

वह सभी इच्छुक जो राजस्थान कर्क माफ़ी सूची में नाम देखना चाहते हैं तब आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021 में अपने नाम की खोज कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
Rajasthan Karj Mafi Yojana List
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Search” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2020
  • इस पेज पर आपको कुछ विवरणों को भरकर बैंक का नाम , ब्रांच का नाम और पैक्स के नाम का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आप दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे।आपके सामने क्षेत्र के अनुसार राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2021 खुल जाएगी। आप यहाँ से आसानी से कर्ज माफ़ी लिस्ट में नाम की जांच कर सकते हैं। 

ऋण माफ़ी आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

ऋण माफ़ी आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको नीचे दी गयी चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Information” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको कुछ विकल्पों की सूचि दिखाई देगी इनमे से “Loan Waiver Application Status” का चयन करे।
ऋण माफ़ी आवेदन की स्थिति
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में इस फॉर्म में वर्ष का चुनाव करके अपनी 12 की अंक आधार संख्या / 7 की अंक भामाशाह परिवार आईडी/ पावती आईडी भरे और केप्चा कोड बॉक्स में दिया गया केप्चा कोड भरे.
  • अंत में सबमिट का बटन दबाये और ऋण माफ़ी आवेदन की स्थिति आपकी  कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऋण भुगतान एवं बकाया राशि का विवरण की रिपोर्ट देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Search” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • इस फॉर्म में वर्ष का चुनाव करके, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, पैक्स का चुनाव करे।
  • अब सबमिट का बटन दबाये और नीचे एक लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आपको सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

राजस्थान कर्ज माफी जिलेवार सूची

अजमेरअलवरबांसवाड़ा
बारांबाड़मेरभरतपुर
भीलवाड़ाबीकानेरबूंदी
चुरूचित्तौड़गढ़दौसा
धौलपुरडूंगरपुरश्री गंगानगर
हनुमानगढ़जयपुरजैसलमेर
जालोरझालावाड़झुंझुनूं
जोधपुरकरौलीकोटा
नागौरपाली प्रतापगढ़
राजसमंदसवाई माधोपुरसीकर
सिरोहीटोंक औरउदयपुर 

फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में Feedback का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Submit Feedback
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे: -नाम, मेल आईडी, संपर्क नंबर, सन्देश तथा विषय को दर्ज करके कॅप्टचा कोड भरते हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

लॉगिन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में Login का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप SSO Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जायेंगे।
  • यहाँ आप अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके कॅप्टचा कोड को भरने के बाद लॉगिन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेपालनहार योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको राजस्थान कर्ज माफी जिलेवार सूची से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

क्या वह किसान जिसकी मृत्यु हो चुकी है उसके परिवारजन कृषक कर्ज माफी का लाभ ले सकते है?

हां, आप कर्जदार मृत किसान का मृत्यु प्रमाण पत्र पेश कर राजस्थान कर्ज माफी योजना का लाभ ले सकते है।

किसान कर्ज माफी में किन-किन किसानो को लाभ मिलेगा?

राजस्थान के जिन भी किसान भाइयो ने सहकारी, क्षेत्रीय ग्रामीण अथवा राष्टीयक्रत बैंको से 2 लाख रूपये तक का ऋण का लिया हुआ है वह कर्जमाफी का लाभ ले पाएंगे।

कितनी कृषि भूमि वाले राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी का लाभ ले सकते है?

2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले सीमांत किसान कर्ज माफ़ी में शामिल किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *