Athijeevanam Keraliyam Scheme 2021 : अथिजीवनम केरालीयम Registration

Athijeevanam Keraleeyam | Athijeevanam Keraliyam Scheme | Kerala Athijeevanam Keraliyam Scheme Apply | Athijeevanam Keraliyam Scheme Online Registration | Athijeevanam Keraliyam Scheme Kerala Benefits & Eligibility | अथिजीवनम केरलीयम | अथिजीवनम केरालीयम योजना

दोस्तों केरल की सरकार के माध्यम से Athijeevanam Keraliyam Scheme शुरू की गई है| यह योजना राज्य के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है | इस योजना के अपने 5 घटक है | यह पांचो घटक  अलग-अलग कार्य करेंगे| आज हम इन घटको से संबंधित जानकारी और अथिजीवनम केरालीयम योजना संबंधित जानकारी आपके साथ साझा करेंगे| इस योजना को  केरल राज्य की सरकार से संबंधित अधिकारियों  के द्वारा शुरू किया गया है  |आज हम  Athijeevanam Keraliyam Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाएंगे  |यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं  तो आप  हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Athijeevanam Keraliyam Scheme

अथिजीवनम केरालीयम योजना 2021

इस योजना की घोषणा 27 अगस्त 2020 को केरल के मुख्यमंत्री श्री पीनारायी विजयन के द्वारा की गई है इस योजना के अंतर्गत केरल राज्य की सरकार वर्तमान वर्ष में करीब 50000 नागरिकों को रोजगार प्रदान करेगी इस अथिजीवनम केरालीयम योजना के अंतर्गत राज्य की सरकार  के मुख्यमंत्री स्थानीय रोजगार आश्वासन कार्यक्रम (एलएएपी)  वास्तविक रूप प्रदान किया  जाएगा।  नई Athijeevanam Keraleeyam योजना में विशेष रूप से युवा केरल प्रोजेक्ट, कनेक्ट टू वर्क, EDP-K, ARISE और KMEDP के 5 सेगमेंट हैं। इस योजना के निष्पादन का कार्य कुदुम्बश्री के माध्यम से किया  जाएगा और इस वर्ष इस योजना से 50k लोग लाभान्वित होंगे।  मुख्यमंत्री श्री पीनारायी विजयन  ने  इसके अलावा  145 करोड रुपए  पुनर्निर्माण  के लिए प्रदान किए हैं  इसके साथ ही  उपक्रम के लिए योजना के समर्थन रूप में  20.50 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

Kerala Ration Card Apply Online

Details Of Kerala Athijeevanam Keraliyam Scheme

NameAthijeevanam Keraliyam Scheme 2021
Launched byKerala Government
BeneficiariesUnemployed people
BenefitProviding employment opportunity
Official SiteClick here

 अथिजीवनम केरलायम योजना का उद्देश्य – Objective of Athijeevanam Keraliyam Scheme

केरल अथिजीवनम केरलियम योजना का मुख्य उद्देश्य केरल राज्य के नागरिकों को रोजगार प्रदान करना जिन नागरिकों के पास रोजगार उपलब्ध नहीं है जो वर्तमान समय में बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं ऐसे नागरिकों को बेरोजगारी से मुक्त  करा कर अथिजीवनम केरालीयम योजना का लाभार्थी बनाया  जाएगा | Kerala Athijeevanam Keraliyam Scheme के माध्यम से राज्य के 50000 नागरिकों को बेरोजगारी से मुक्ति मिलेगी  और  मुख्यमंत्री जी इस योजना के माध्यम से  इन नागरिकों को रोजगार प्रदान करेंगे  इस योजना के द्वारा राज्य में फैली बेरोजगारी कम हो सकेगी और लोग आत्मनिर्भर बन सकेंगे इस योजना को  पांच घटकों में  बांटा गया है  प्रत्येक घटक में  सरकार अलग प्रकार के कार्य करेगी  फिर इसके बाद राज्य में अपने आप ही  रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे |

Athijeevanam Keraliyam Scheme

लाभ और सुविधाएँ Benefits And Features

  • यह योजना केरल के मुख्यमंत्री श्री पिरानाई विजयन के द्वारा शुरू की गई है
  • इस योजना को मुख्यमंत्री जी ने 27 अगस्त 2020 से शुरू किया है 
  • अथिजीवनम केरालीयम योजना  के माध्यम से राज्य के 50000 बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे
  • Athijeevanam Keraliyam योजना मुख्यमंत्री  स्थानीय रोजगार आश्वासन कार्यक्रम के तहत लागू की जाएगी
  • योजना को 5 खंडों में विभाजित किया गया है 
  • अथिजीवनम केरालीयम योजना की सहायता से केरल राज्य के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा और साथ ही उन्हें रोजगार प्राप्त होगा 
  • केरल अथिजीवनम केरलियम योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को  केरल राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है |

केरल विद्याज्योति योजना

योजना के घटक – Components Of Athijeevanam Keraliyam Scheme

इस योजना में निम्नलिखित घटक हैं: –

Yuva Kerala Project

Athijeevanam Keraliyam Scheme के अंतर्गत राज्य के युवाओं को युवा केरल परियोजना के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाएगा इस  परियोजना के भाग का सिद्धांत लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार 10000 नागरिकों को रोजगार प्रदान करेगी सरकार इस योजना के अंतर्गत ₹600000000  का समर्थन प्रदान करेगी  इसके अतिरिक्त   इस वाईकेपी भाग में, प्राप्तकर्ता 18 से 35 वर्ष की आयु के बीच में असहाय परिवारों के व्यक्तियों को सम्मिलित किया जाएगा ऐसी योजना में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति  (एसटी) और अलग-अलग एबल्ड (पीएच) वर्गीकरण वाले व्यक्ति 45 वर्ष की आयु तक व्यक्ति सम्मिलित हो  सकते हैं।  इस योजना के अंतर्गत युवा केरल परियोजना योजना में व्यक्ति को 1 वर्ष की अवधि के लिए 100% मुफ्त तैयारी, मुफ्त यात्रा, सुविधा, रात्रिभोज, माला, पोस्ट-व्यवस्था समर्थन, निर्देशन और पालन सम्मिलित कर सुविधा प्रदान की जाएगी ।

Bihar Centenary Private Tube-Well Scheme

Interface with Work (C2W)

इस योजना के अंतर्गत कार्य के साथ इंटरफेस (C2W) कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के प्रांतीय क्षेत्रों से आने वाले बेरोजगार युवाओं  के नाजुक दृष्टिकोण की उन्नति पर फोकस किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत   इस सेगमेंट में, सरकार युवाओं को काम की खोज करने और उन्हें गतिविधि बाजार में इंटरफ़ेस करने के लिए सशक्त बनाने की दिशा देगी।  केरल अथिजीवनम केरलियम योजना का मुख्य लक्ष्य राज्य की 5000  महिलाओं और युवाओं को रोजगार प्राप्त करने हेतु  तैयार करना है। जिससे ट्रेनिंग प्राप्त किए हुए युवा  तब अपने अनुदेशात्मक क्षमता, तैयारी और साज़िश के अनुसार उत्पादक कार्यों के बारे में सुनिश्चित करने के लिए व्यवसायों / चयन प्रतिनिधियों के साथ जुड़ जाएंगे  इस योजना के लिए सरकार  ₹50000000  का समर्थन करेगी ।

Kerala Entrepreneurship Development Program (EDP-K)

केरल उद्यमिता विकास कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य केरल राज्य के प्रत्येक सेलेक्ट किए हुए वर्ग क्षेत्र में सबसे ऊंचाइयों पर इस योजना के माध्यम से नागरिकों को पहुंचाना है केरल  अथिजीवनम केरालेयम योजना के इस घटक के अंतर्गत केरल राज्य के 14 ऐसे क्षेत्र जो बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं इन वर्गों में राज्य सरकार के द्वारा  बागवानी और गैर-कृषि क्षेत्रों में लगभग 16,800 नए कार्यों को स्थापित किया जाएगा ।  केरल उद्यमिता विकास कार्यक्रम राज्य के करीब 20000 व्यक्तियों  को सम्मिलित किया जाएगा  जिन व्यक्तियों के पास इस योजना में सम्मिलित होने का ऑप्शन  होगा। वह व्यक्ति केरल उद्यमिता विकास कार्यक्रम  योजना में, सरकार ₹100000 रुपये की सीमा तक अग्रिम देगी।  गुच्छा रोमांच के लिए 5 लाख रुपये एक वित्तपोषण  4% की लागत पर दिया जाएगा  केरल उद्यमिता विकास कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार ने ₹700000000 अधिकृत किए  हैं।

(KVPY) किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

Procuring Resilience and Identity Through Sustainable Employment (ARISE)

इस ARISE योजना का लक्ष्य राज्य के  किशोर और कुदुम्बश्री मजदूरों को ट्रेनिंग प्रदान करना  है।  2018-19 में सस्टेनेबल एम्प्लॉयमेंट (ARISE) प्रोग्राम के द्वारा  एक्वायरिंग रिसिलिंस एंड आइडेंटिटी का कार्य किया जाएगा। इस योजना में उन व्यक्तियों को सम्मिलित किया जाएगा जो बाढ़ से प्रभावित हुए हैं जिन्होंने राज्य में बाढ़ आने पर अपना रोजगार खो दिया है ऐसे व्यक्तियों को अराइज योजना में सम्मिलित किया जाएगा और   वर्तमान वित्त वर्ष 2020-21 के लिए, केरल एथिजीवनम केरलियम योजना के अंतर्गत  राज्य के  10000 नागरिकों को रोजगार प्रदान  किया जाएगा सतत रोजगार के माध्यम से लचीलापन और पहचान साबित करना (ARISE) के लिए सरकार ₹100000000 प्रदान करेंगी।

Kudumbasree Micro-Enterprise Development Program (KMEDP)

कुटुंब श्री माइक्रो एंटरप्राइज डेवलपमेंट प्रोग्राम योजना के अंतर्गत राज्य में करीब 3000 व्यक्तिगत उपक्रम और 2,000 सभा उपक्रम स्थापित कर शुरू किए जाएंगे  इस योजना के द्वारा , कुदुम्बश्री व्यक्तियों और उनके परिवारों को रोमांच शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए  पेशकश की जाएगी। और इस योजना में 10000 व्यक्तियों को सम्मिलित करने के लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा ।  इस उद्यम के लिए   2.50 लाख और रोमांच की सीमा तक पहुंचने के लिए 1000000 रुपए  जारी किए जाएंगे Athijeevanam Keraliyam Scheme के माध्यम से राज्य के उन व्यक्तियों की सहायता की जाएगी जो व्यक्ति कुडुम्बश्री जिला मिशन द्वारा सेलेक्ट किए गए  संगठनों के द्वारा प्राप्त ट्रेनिंग के  माध्यम से  विशेषज्ञता  की तैयारी और व्यवसाय की तैयारी से गुजर रहे हैं। इस कार्यक्रम में भी नागरिकों को ट्रेनिंग विभिन्न उपकरणों के जैसे ही निशुल्क प्रदान की जाएगी ।

Download New BPL List

 पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज – Eligibility Criteria And Required Documents

  •  आवेदक केरल का स्थायी निवासी होना चाहिए
  •  आवेदक बेरोजगार होना चाहिए
  •  आधार कार्ड
  •  राशन पत्रिका
  •  पते का सबूत
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  •  मोबाइल नंबर

Application Procedure

दोस्तों यदि आप अथिजीवनम केरालीयम योजना का लाभ लेना चाहते हैं  और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह योजना अभी हाल फिलहाल में ही लांच हुई है   इस योजना के लिए प्रेस विज्ञप्ति हाल ही में संबंधित अधिकारियों द्वारा शुरू की गई थी। दोस्तों जैसे ही अथिजीवनम केरालीयम योजना से संबंधित कोई नोटिफिकेशन सक्रिय किया जाता है या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी को अपडेट किया जाता है हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे इसकी आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए हम निरंतर यही प्रयास करेंगे कि आप तक ऐसी लाभार्थी योजनाओं की पूर्ण जानकारी पहुंचा सकें  ।

विधवा पेंशन योजना

Conclusion

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको Athijeevanam Keraliyam Scheme से संबंधित जानकारी प्रदान की| हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी| इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए और अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए| हम निरंतर योजनाओं के अपडेट्स के माध्यम से आप तक जानकारियां पहुंचाते रहेंगे |हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

अथिजीवनम केरालीयम योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. केरल अथिजीवनम केरालीयम योजना क्या है?

ANS. यह एक स्थानीय योजना है इस योजना के माध्यम से  रोजगार उपलब्ध  कराने  का कार्य किया जाता है और इस योजना के माध्यम से लगभग 50000 लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा Athijeevanam Keraliyam योजना अभी हाल फिलहाल में ही लॉन्च हुई  है।

Q2. Athijeevanam Keraleeyam योजना के घटक क्या हैं?

ANS. दोस्तों इस योजना के 5 घटक है चीन के माध्यम से युवाओं को रोजगार प्रदान करने का कार्य किया जाएगा यह घटक कुछ इस प्रकार हैं :-
युवा केरल परियोजना, 
कनेक्ट टू वर्क (C2W), 
उद्यमिता विकास कार्यक्रम (EDP-K), 
Procuring Resilience and Identity Through Sustainable Employment (ARISE)
Kudumbasree Micro-Enterprise Development Program (KMEDP)

Q3. युवा केरल परियोजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

ANS. इस योजना का लाभ 18 से 35 वर्ष के व्यक्ति जो बी / डब्ल्यू आयु वर्ग से संबंधित हैं और गरीब परिवारों के सदस्य हैं प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना के तहत आवेदन कर सकते  हैं। अनुसूचित जनजाति (एसटी) के सदस्य और अलग से एबल्ड (पीएच) श्रेणी 45 वर्ष की आयु तक के व्यक्तियों को  सम्मिलित  होने का मौका  प्रदान किया जाएगा |

Q4. क्या अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए  ऑफिशियल वेबसाइट उपलब्ध है ?

ANS. यहां जाकर आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं https://prdlive.kerala.gov.in/news/category/english |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *